Ad Code

बचपन में की मजदूरी सिर्फ 5 रुपये में अपनी बॉडी की वजह से आज हैं करोड़ों के मालिक

जानिए पूरी कहानी कैसे बचपन में एक-एक रुपये के लिए महेनत करते थे और कैसे आज बने करोडो के मालिक, पूरी कहानी रसप्रद है, पूरा जाने शायद इससे आपको जीवन जीने की या जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल जाये.



कहा जाता है कि इंसान अपनी मेहनत से मुकाम हासिल कर सकता है, ऐसा ही कुछ कर दिखाया है द ग्रेट खली उर्फ दलीप सिंह राणा ने। आज खली की पहचान भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खुब है, खली डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में पहुंचने वाले पहले भारतीय पहलवान बनें। खली के उपर लिखी किताब ‘द मैन हू बिकेम खली’ में उनके जीवन के कई पहलुओं को छुआ गया है।

खली जब स्कूल में पढ़ते थे उस दौरान एक वक्त ऐसा आया जब फीस के लिए उनके परिवार के पास ढाई रुपये नहीं थे। खली ने अपनी किताब में कहा कि, ‘1979 में गर्मियों के मौसम में खली को स्कूल से निकाल दिया गया था, क्योंकि बारिश नहीं होने से फसल सूख गई थी और घरवालों के पास उनकी फीस भरने के पैसे नहीं थे।

 

स्कूल में शिक्षक ने जब खली को सारे बच्चों के सामने अपमानित किया तो खली को बेहद बुरा लगा। साथ ही उनके साथ पढ़ने वालों बच्चों ने भी उनका मजाक उड़ाया था, जिसके बाद खली ने स्कूल से अपना नाता तोड़ लिया और वापिस कभी स्कूल नहीं गए और मजदूरी में लग गए।


खली के घर में पैसों की कमी थी, इसलिए वो अपने पिता के कामों मे हाथ बंटाने लगे। जब वो 8 साल के थे तब वो अपने पिता के साथ गांव में दिहाड़ी मजदूरी करने लगे, उन्हें मजदूरी करने के लिए दिन के पांच रुपये मिलते थे, जो उनके लिए बहुत बड़ी रकम थी, क्योंकि उन्हें महज ढाई रुपये के लिए स्कूल से निकाला गया था।

यह भी पढ़े  : ये शख्स एक महीने तक पीता रहा ऊंटनी का दूध, उसके बाद जो हुआ वो था ‘गजब’





खली पंजाब पुलिस में रहते हुए बॉडीबिल्डिंग करते थे, खली ने 1997 और 1998 में मिस्टर इंडिया भी रह चुके हैं। द ग्रेट खली की प्रतिभा से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम बेहद प्रभावित हुए थे, कलाम ने 2005 में खली को राष्ट्रपति भवन बुलाकर उनसे मुलाकात भी की थी।



खली ने अपनी मेहनत से आज वो मुकाम हासिल किया है जिसका सपना हर कोई देखता है। खली के पास अपना खुद का घर है, साथ ही फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार साल 2016 में उनकी कुल कमाई करीब 96 करोड़ रुपये थी।

 


आज खली को पूरी दुनिया जानती है। डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के रिंग में खली के जलवे थे। उन्होने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया है। खली बिग बॉस में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुके हैं। साथ ही उन्होंने अपने पैसों से अपने गांव में एक पहलवानी की संस्था खोली है।

यह भी पढ़े  : सफलता पाने के लिए ध्यान में रखे ये 5 बाते, जरूर तरक्की करोंगे






Post a Comment

0 Comments

Close Menu