Ad Code

नेट यूज़ करने वालोंके लिए खुशखबर, देश में अब 5G की तैयारी

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 तक 5जी सुविधा से लैस मोबाइल फोनों की संख्या 15 से 20  करोड़ पर पहुंच जाएगी।



देश में स्मार्टफोन और इंटरनेट का विस्तार तेज़ी से हो रहा है. 2G, 3G, के बाद अब देश में 4G की धूम है. रिलायन्स  के मुकेश अम्बानी ने जिओ नाम से 4G मुफ्त में यह सर्विस लॉन्च कीथी।  इस बीच खबर आ रही है कि सरकार ने देश में 5G इंटरनेट लाने की तैयारी शुरू कर दी है. 3G और 4G के मामले में भारत पीछे रहा था, अब सरकार दुनिया के साथ कदमताल करते हुए 5G लांच करना चाहती है.



जानिए केसी फेसिलिटी होंगी  5G में और जाने  इसके फायदे:


बताया जा रहा है कि 5G नेटवर्क 20Gbps स्पीड देगा, 4G नेटवर्क 1Gbps तक स्पीड देता है. 5G से कितनी भी बड़ी फाइल हो, कुछ ही सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी. बताया जा रहा है की 5G यूजर 3 घंटे की फिल्म 1 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड कर लेगा, अभी 4G में इसके लिए 10 मिनट लग जाते हैं और 3G या 2G में घंटों लगते हैं.  यह मौजूदा 4जी नेटवर्क की तुलना में कई सौ गुना तीव्र गति से वीडियो डाउनलोड की सुविधा प्रदान करेगी.



5G सर्विस से लोगों को काफी सुविधा होगी. एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 तक 5जी सुविधा से लैस मोबाइल फोनों की संख्या 15 करोड़ पर पहुंच जाएगी. 4जी मोबाइल की तुलना में 5जी मोबाइल की बिक्री अधिक तेजी से बढ़ेगी.

बताया जा रहा कि केंद्र सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार ने ट्राई से कहा है कि नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए.

For Booking Click Here

Post a Comment

0 Comments

Close Menu